Site icon Wellness हिंदी

ब्राजीलियन वैक्स: वह सब कुछ जो आप जानना चाहते है

ब्राजीलियन वैक्स(Brazilian Wax) क्या है?

ब्राजीलियन वैक्स (brazilian wax) में, प्यूबिक(pubic area) या अंतरंग अंगो(intimate parts) के आस पास के बालों को ग्रूम(groom) किया जाता है या यूँ कह सकते है की थोड़ा कलात्मक तरीके से काटा और छोटा किया जाता और अतिरिक्त बालो को अंतरंग अंगो (intimate parts) से हटा दिया जाता है, जैसे जननांगों(genitals) के आसपास, ऊपरी जांघों(upper thigh) के बीच और गुदा(butt area) के आसपास से हटा दिया जाता है।

आप अपनी पसंद के आधार पर, या तो सभी बालों को हटाने का विकल्प चुन सकते हैं या बालों की एक छोटी सी डिज़ाइनर पट्टी (landing strip)को सामने छोड़ सकते हैं।

ब्राजीलियन वैक्स(Brazilian Wax) सामान्य बिकिनी लाइन वैक्स या बिकिनी फुल वैक्स से कैसे अलग है?

सामान्य बिकनी लाइन वैक्स आमतौर पर उसी क्षेत्र (प्यूबिक बोन(pubic bone) के ऊपर ) में बालों को साफ करते हैं, जहां बाल स्विमिंग सूट या बिकिनी से से बाहर निकल सकते हैं: जैसे की बिकनी या अंडरवियर लाइन के किनारों पर और नाभि और प्यूबिक बोन(pubic bone) के बीच।

इसी प्रकार फुल बिकिनी वैक्स में बिकनी लाइन वैक्स में सब कुछ शामिल है, साथ ही प्यूबिक बोन (pubic bone) के सामने के बालों को हटाना भी शामिल है। आप बालों की एक पट्टी, त्रिकोण या वर्ग को पीछे छोड़ना चुन सकते हैं।

ब्राजीलियन वैक्स (brazilian Wax) में पुरे प्यूबिक या अंतरंग स्थानों(intimate area) के बालो को पूरी तरह से हटाया जाता है : प्यूबिक बोन के सामने से नीचे के क्षेत्र में जिसे पेरिनेम(perineum) कहा जाता है, और गुदा तक।

ब्राजीलियन वैक्स (Brazilian Wax) कितने प्रकार की होती है।

ठीक है, हम ब्राजीलियन वैक्स के बारे सुनकर रोमांचित होते है , हर दिन ब्राज़ीलियाई वैक्स करते है , लेकिन क्या आप जानते है की ब्राज़ीलियाई वैक्स कितने प्रकार की होती है , तो आइए हम आपको बताते हैं 4 अलग-अलग प्रकार के ब्राजीलियाई वैक्स के बारे में:

1X ब्राजीलियन वैक्स, 2X ब्राजीलियन वैक्स, 3X ब्राजीलियन वैक्स और 4X ब्राजीलियन वैक्स।

यह बहुत सारे X हैं और शायद ये इसके (Brazilian Wax) प्रकारों के लिए एक अच्छा नाम है , तो आइए हम आपको इनके बारे में बताते हैं:

1. 1X ब्राजीलियन वैक्स:

1X ब्राजीलियन वैक्स को विस्तारित बिकिनी वैक्स या बिकिनी लाइन वैक्स के नाम से भी जाना जाता है. यह वैक्स आमतोर पर उनके लिए है जो अधिक प्राकृतिक दिखना चाहते है एवं इसी विचारधारा में यकीन रखते है ऐसे लोगो बिकिनी लाइन वैक्स भी चाहते है लेकिन प्राकृतिक रूप से अपनी प्यूबिक बोन के ऊपर के बालो को छोटा ही सही लेकिन ट्रिम करके रखना चाहते है।

इसलिए 1X वैक्स में बिकिनी लाइन से 2 ऊँगली अंदर की और एवं प्यूबिक बोन एरिया के शीर्ष भाग के निचे की और बालो को ट्रिम एवं छोटा करके विस्तृत त्रिकोण का आकार दिया जाता है , वैसे आकर क्या हो ये आप पर निर्भर करता है।

2. 2X ब्राजीलियन वैक्स:

2X ब्राजीलियन वैक्स को जी-स्ट्रिंग(G String) या फ्रेंच वैक्स(french wax) के नाम से भी जाना है। इस वैक्सिंग प्रक्रिया की शुरुआत में बालो को ट्रिम करके छोटा किया जाता है फिर लेबीआ(labia) के ऊपर एक आयताकार खड़ी पट्टी(vertical strip)को छोड़कर शेष बालो को पूरी तरह से हटा दिया जाता है।

यह वैक्सिंग प्रक्रिया नयी दुल्हनों (new brides)में अधिक लोकप्रिय है जो अपने प्यूबिक बालो को पूरी तरह से हटाना नहीं चाहती हो या जिन्होंने पहले इस वैक्सिंग का अनुभव नहीं लिया है, इसके साथ ही यह नयी माताओ(new mothers) में भी लोकप्रिय है।

तो, इस तरह से आप इस 2X ब्राजीलियन वैक्सिंग में बाल रखकर भी बिना बाल दिखाए तैराकी(swimming) का मजा ले सकते है।

3. 3X ब्राजीलियन वैक्स:

3X ब्राजीलियन वैक्स एक पारम्परिक ब्राजीलियन वैक्स(traditional brazilian wax)है इस वैक्स प्रक्रिया में प्यूबिक बॉन के ऊपर पतली लैंडिग स्ट्रिप या ट्रैंगल(triangle) को छोड़कर सारे बालो (लेबीआ(labia) एवं बॉटम ) को वैक्स कर दिया जाता है।

यह वैक्स उनके लिए एकदम सही वैक्स है बालो को छोटी से जगह में रखना चाहते है.

4. 4X ब्राजीलियन वैक्स:

4X ब्राजीलियन वैक्स को आल ऑफ, Playboy (bare) एवं हॉलीवुड वैक्स(hollywood wax) के नाम से भी जाना जाता है

इस वैक्स में निचे अंतरंग क्षेत्र( intimate area ) के सारे बालो को हटा दिया जाता है। यह वैक्सिंग ब्राजील में सबसे लोकप्रिय वैक्सिंग है.

तो, चाहे आप बिल्कुल भी बाल न रखना पसंद करते हों या थोड़ा कुछ छोड़ना पसंद करते हों, आपके लिए कौन सा ब्राजीलियन वैक्स चुनना सही या गलत नहीं है। यह सब कुछ है जो आपको अपनी त्वचा में सबसे अधिक आरामदायक महसूस कराता है।

यदि आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ ब्राजीलियन वैक्स के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने बीबी थेरेपिस्ट से बात करें, वे आपकी प्राथमिकताओं के लिए सर्वोत्तम विकल्प के लिए आपका मार्गदर्शन करने में सक्षम होंगे।

ब्राजीलियन वैक्स कितना दर्दनाक है?

ब्राजीलियन वैक्स करवाना पार्क में टहलना नहीं है। ब्राजीलियन वैक्स मे कितना दर्द होता है यह वास्तव में इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी व्यक्तिगत दर्द सहनशीलता क्या है।

दर्द के मामले में पहली Appointment या मीटिंग आमतौर पर सबसे खराब होती है, इसलिए इसे ध्यान में रखें। आप दूसरी Appointment या मीटिंग काफी भिन्न या सहज महसूस कर सकती है।

यदि आप दर्द के स्तर को लेकर चिंतित हैं, तो ऐसा सैलून खोजने का प्रयास करें, जिसमें हार्ड वैक्स का उपयोग किया जाता हो।

ब्राजीलियन वैक्स के बाद क्या करें?

अपनी Appointment या वैक्सिंग के तुरंत बाद, सुनिश्चित करें कि आप सामान्य से थोड़ा अधिक TLC वाले क्षेत्र में प्रक्रिया कर रहे है कर रहे हैं:

ब्राजीलियन वैक्स (Brazilian Wax Benefits) के लाभ

बालों को हटाने की यह प्रक्रिया त्वचा को कम से कम परेशान करने वाली है।

यदि ठीक से किया जाता है, तो एपिलेटर या शेविंग का उपयोग करने की तुलना में वैक्सिंग से अवांछित दाने, धक्कों या अन्य जलन होने की संभावना कम होती है।

वैक्सिंग करने से बाल जड़ से निकल जाते हैं।

जब बाल वापस उसी स्थान पर उगते हैं, तो यह आमतौर पर पहले की तुलना में कमजोर, नरम और पतले होते हैं।

इसका मतलब है कि, समय के साथ, आपके वापस बाल काम आएंगे और जो बाल बचे हैं उन्हें आसानी से हटा सकते है ।

ब्राजीलियन वैक्स(Brazilian Wax Risks) के जोखिम:

बालों को हटाने के किसी भी अन्य रूप की तरह, वैक्सिंग के कुछ संभावित दुष्प्रभाव होते हैं।

वैक्सिंग में मदद करने के लिए, आप अंतरंग क्षेत्र के लिए बने intimate लोशन या सीरम लगा सकते हैं। ये किसी भी अंतर्वर्धित बालों की वृद्धि रोकने में मदद करते है

यदि आप प्यूबिक हेयर रिमूवल के अभ्यस्त नहीं हैं, तो आपको कुछ खुजली का अनुभव भी हो सकता है। इसलिए खुजली को शांत करने के लिए एक सामान्य हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम((hydrocortisone cream) या एलोवेरा जेल लगाएं।

हालांकि वैक्सिंग में लाली(redness), मलिनकिरण(darkness), या खुजली(itching) से बहुत ही आम है, वैक्सिंग त्वचा में छोटे-छोटे ब्रेक का कारण बन सकती है। यह आपको एसटीआई के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है जो त्वचा से त्वचा के संपर्क के बीच स्थानांतरित हो जाते हैं।

जब बिकनी वैक्स की बात आती है, तो ब्राजीलियाई सबसे आरामदायक नहीं हो सकता है, लेकिन यह आपकी जीवनशैली के लिए एकदम सही हो सकता है।

याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप अपने वैक्सिंग का आनंद नहीं लेते हैं, तो इसे करते रहने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Exit mobile version