Site icon Wellness हिंदी

सेक्स की लत: जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

सेक्स एडिक्शन Sex Addiction क्या होती है?

सेक्स इंसान के जीवन का एक सामान्य स्वस्थ एवं आनंददायक हिस्सा है और बहुत से लोग इसे आनंद के लिए एक से अधिक स्त्री या पुरुषो के साथ योन सम्बन्ध बनाने के लिए लालायित रहते है और अलग-अलग प्रकार के यौन अनुभवों की तलाश रहते हैं।

इस प्रकार अगर आपके जीवन का ये सामान्य हिस्सा या क्रिया जब आपके ऊपर हावी होने लगे तो, आप हमेशा स्त्रियों या पुरुषो के साथ योन सम्बन्ध बनाने के ख़याल में खोये रहते हो तो यह सेक्स एडिक्शन या सेक्स की लत भी कहलाती है.

यह भी पढ़े:

सेक्स एडिक्शन Sex Addiction एक प्रकार की मानसिक विकृति है और आजकाल ये काफी लोगो में पायी जाती है। सेक्स एडिक्शन इंसान के जीवन में कई बार एक गंभीर समस्या बन जाती और इसके इसके कारण कई बार उसे गंभीर संकटो का सामना करना पड़ता है या समाज में शर्मिंदा भी होना पड़ता है. और इसके साथ किसी और को नुकसान पहुंचाने के जोखिम में डालती है।

क्या पोर्न एडिक्शन सेक्स एडिक्शन के समान है?

पोर्न की लत और सेक्स की लत एक ही विकार नहीं हैं। हालांकि पोर्न की लत को भी एक प्रकार का सेक्स एडिक्शन माना जाता है और लेकिन यह चरम सेक्स एडिक्शन की तुलना में अलग तरह से प्रकट हो सकता है। “सेक्स एडिक्शन” की तरह, “पोर्न एडिक्शन” का अभी तक DSM-5 में आधिकारिक उपचार नहीं है। हालांकि, पोर्न की लत भी जीवन के कई पहलुओं में गंभीर संकट और परिणाम ला सकती है।

क्या मुझे सेक्स की लत है?

अपने यौन व्यसन के उचित मूल्यांकन के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है, हालांकि, आप निम्न संकेतों को भी देख सकते है :

सेक्स की लत के लक्षण क्या हैं?

अगर कोई इससे ग्रस्त है तो प्रारम्भिक तोर पर यह नहीं कह सकते की स्वयं या कोई और इस समस्या से पीड़ित है क्योकि दैनिक जीवन में होने वाले सामान्य सेक्सुअल व्यवहार को हम पूरी तरह से सेक्स की लत नहीं मान सकते.

इसलिए इसका पूरी तरह से पता लगाने के लिए करीब 6 माह तक व्यक्ति के दैनिक व्यवहार के अध्ययन के आधार पर इसके लक्षणों और इसके होने का पता लगाया जा सकता है।

और इसी के आधार पर इसके ये लक्षण हो सकते है।

सेक्स एडिक्शन (सेक्स की लत) वाले व्यक्ति के दिमाग में समय काम वासना या सेक्स की इच्छा छायी रहती है  । यह इच्छा अक्सर उनकी दैनिक जीवन कार्यो में  हस्तक्षेप करती है। सेक्स एडिक्शन  कई अलग-अलग रूपों में सामने आ सकती हैं, जिनमें  शामिल हैं:

सेक्स एडिक्शन या सेक्स की लत का इलाज

क्या सेक्स एडिक्शन का इलाज किया जा सकता है ग्रसित व्यक्ति की विकृत मानसिक स्थिति को बदला जा सकता है? हां, ऐसा किया जा सकता है हालांकि इसके लिए मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, या सेक्स थेरेपिस्ट जैसे चिकित्सकीय पेशेवर से उपचार और निरन्तर परामर्श की आवश्यकता हो सकती है।

सेक्स की लत या सेक्स एडिक्शन का प्रभाव विभिन्न व्यक्तियों में भिन्न हो सकता है और इसी आधार पर उनका इलाज तय होता है । यदि सेक्स एडिक्शन के साथ अन्य मानसिक रोग के भी लक्षण है, तो उपचार प्रक्रिया में दवाएं भी शामिल हो सकती हैं।

निम्न बिंदु उपचार प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं:

यहाँ ध्यान दे, यदि आप एक सेक्स एडिक्ट हैं और मानते हैं कि आप इस लात या मानसिक अवसाद से पीड़ित हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। और आपकी उपचार प्रक्रिया ही आपकी सेक्स की लत या मानसिक लत का सही ढंग से उपचार कर सकती है।

Exit mobile version