सेक्स की लत: जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

सेक्स एडिक्शन Sex Addiction क्या होती है?

सेक्स इंसान के जीवन का एक सामान्य स्वस्थ एवं आनंददायक हिस्सा है और बहुत से लोग इसे आनंद के लिए एक से अधिक स्त्री या पुरुषो के साथ योन सम्बन्ध बनाने के लिए लालायित रहते है और अलग-अलग प्रकार के यौन अनुभवों की तलाश रहते हैं।

Sex Addiction Symptoms, Causes and Effects

इस प्रकार अगर आपके जीवन का ये सामान्य हिस्सा या क्रिया जब आपके ऊपर हावी होने लगे तो, आप हमेशा स्त्रियों या पुरुषो के साथ योन सम्बन्ध बनाने के ख़याल में खोये रहते हो तो यह सेक्स एडिक्शन या सेक्स की लत भी कहलाती है.

यह भी पढ़े:

सेक्स एडिक्शन Sex Addiction एक प्रकार की मानसिक विकृति है और आजकाल ये काफी लोगो में पायी जाती है। सेक्स एडिक्शन इंसान के जीवन में कई बार एक गंभीर समस्या बन जाती और इसके इसके कारण कई बार उसे गंभीर संकटो का सामना करना पड़ता है या समाज में शर्मिंदा भी होना पड़ता है. और इसके साथ किसी और को नुकसान पहुंचाने के जोखिम में डालती है।

क्या पोर्न एडिक्शन सेक्स एडिक्शन के समान है?

पोर्न की लत और सेक्स की लत एक ही विकार नहीं हैं। हालांकि पोर्न की लत को भी एक प्रकार का सेक्स एडिक्शन माना जाता है और लेकिन यह चरम सेक्स एडिक्शन की तुलना में अलग तरह से प्रकट हो सकता है। “सेक्स एडिक्शन” की तरह, “पोर्न एडिक्शन” का अभी तक DSM-5 में आधिकारिक उपचार नहीं है। हालांकि, पोर्न की लत भी जीवन के कई पहलुओं में गंभीर संकट और परिणाम ला सकती है।

क्या मुझे सेक्स की लत है?

अपने यौन व्यसन के उचित मूल्यांकन के लिए मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है, हालांकि, आप निम्न संकेतों को भी देख सकते है :

  • आपकी विचित्र यौन पसंद आपके जीवन को पारिवारिक एवं सामाजिक रूप से नुकसान पंहुचा रही रही है।
  • आप अपने यौन कृत्यों पर शर्म, शर्मिंदगी या आत्म-घृणा महसूस करते हैं।
  • आप अपने आप से वादा करते हैं कि आप बदल जाएंगे, लेकिन उन वादों को निभाने में असफल होते हैं।
  • आप कामवासना में इतने व्यस्त हैं कि यह आपके लिए एक रस्म की तरह हो जाता है।

सेक्स की लत के लक्षण क्या हैं?

अगर कोई इससे ग्रस्त है तो प्रारम्भिक तोर पर यह नहीं कह सकते की स्वयं या कोई और इस समस्या से पीड़ित है क्योकि दैनिक जीवन में होने वाले सामान्य सेक्सुअल व्यवहार को हम पूरी तरह से सेक्स की लत नहीं मान सकते.

इसलिए इसका पूरी तरह से पता लगाने के लिए करीब 6 माह तक व्यक्ति के दैनिक व्यवहार के अध्ययन के आधार पर इसके लक्षणों और इसके होने का पता लगाया जा सकता है।

और इसी के आधार पर इसके ये लक्षण हो सकते है।

सेक्स एडिक्शन (सेक्स की लत) वाले व्यक्ति के दिमाग में समय काम वासना या सेक्स की इच्छा छायी रहती है  । यह इच्छा अक्सर उनकी दैनिक जीवन कार्यो में  हस्तक्षेप करती है। सेक्स एडिक्शन  कई अलग-अलग रूपों में सामने आ सकती हैं, जिनमें  शामिल हैं:

  • सेक्स एडिक्शन व्यक्ति के जीवन पर हावी होने के कारण अन्य दैनिक गतिविधियों में ध्यान नहीं देता
  • व्यक्ति विभिन्न प्रकार के सेक्स या योन व्यवहार जैसे फोन सेक्स, कंप्यूटर सेक्स, वेश्यावृत्ति, अश्लील साहित्य, या अश्लील प्रदर्शन में संलग्न है।
  • व्यक्ति आदतन हस्तमैथुन करता है।
  • इस आदत से ग्रस्त व्यक्ति के कई यौन साथी होते हैं या स्वयं अपनों (पत्नी या अंतरंग मित्र ) को धोखा देता हैं।
  • सेक्स एडिक्शन के चरम मामलों में, व्यक्ति मानसिक रूप से काफी विकृत हो जाता है और अक्सर आपराधिक गतिविधियों में शामिल होता है, जिसमें पीछा करना, बलात्कार, सहकर्मियों से अश्लील व्यवहार , या बच्चे से छेड़छाड़ शामिल है।

सेक्स एडिक्शन या सेक्स की लत का इलाज

क्या सेक्स एडिक्शन का इलाज किया जा सकता है ग्रसित व्यक्ति की विकृत मानसिक स्थिति को बदला जा सकता है? हां, ऐसा किया जा सकता है हालांकि इसके लिए मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, या सेक्स थेरेपिस्ट जैसे चिकित्सकीय पेशेवर से उपचार और निरन्तर परामर्श की आवश्यकता हो सकती है।

सेक्स की लत या सेक्स एडिक्शन का प्रभाव विभिन्न व्यक्तियों में भिन्न हो सकता है और इसी आधार पर उनका इलाज तय होता है । यदि सेक्स एडिक्शन के साथ अन्य मानसिक रोग के भी लक्षण है, तो उपचार प्रक्रिया में दवाएं भी शामिल हो सकती हैं।

निम्न बिंदु उपचार प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं:

  • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ नियमित कॉउंसलिंग
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी)Cognitive Behavioral Therapy
  • आई मूवमेंट डिसेन्सिटाइजेशन एंड रीप्रोसेसिंग (ईएमडीआर) Eye movement desensitization and reprocessing (EMDR)
  • साइकोडायनेमिक थेरेपी Psychodynamic therapy
  • समूह चिकित्सा (Group therapy)
  • ग्रुप डिस्कशन group discussion
  • युगल परामर्श या विवाह परामर्श (Couples counseling or marriage counseling)

यहाँ ध्यान दे, यदि आप एक सेक्स एडिक्ट हैं और मानते हैं कि आप इस लात या मानसिक अवसाद से पीड़ित हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। और आपकी उपचार प्रक्रिया ही आपकी सेक्स की लत या मानसिक लत का सही ढंग से उपचार कर सकती है।

Leave a Comment