Site icon Wellness हिंदी

हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें

हाथ पैर और चेहरे को गोरा कैसे करें: आजकल गर्मी और प्रदूषण बहुत इतना बढ़ गया है कि उसका असर हमारी त्वचा पर बहुत ज्यादा दिखने लगा है, जिससे त्वचा पर कालेपन की समस्या भी बढ़ गई है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यस्त रहने के कारण हम हाथ पावो एवं चेहरे की त्वचा का उतना ध्यान नहीं रख पाते, जिसकी वजह से हाथ पांवो एवं चेहरे का कालापन भी धीरे धीरे बढ़ता रहता है। काले चेहरे एवं हाथ पेरो की रंगत से आपकी पर्सनेलिटी पर बुरा असर पड़ता है।

हाथों और पावों एवं चेहरे को गोरा करने के लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना बस कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर आप अपने चेहरे, हाथों और पैरो का कालापन दूर कर सकते है।

तो आइये आज हम जानते है की क्या है चेहरा, हाथ एवं पांव गोरा करने का तरीका जो है बेहद ही सरल और और असरदार भी है।

हाथ, पैर और चेहरे को गोरा करने के उपाय

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए दूध और सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको दो चम्मच सेंधा नमक में दो चम्मच कच्चा दूध मिलाना है। आप चाहे तो इस पेस्ट में एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। अब तैयार पेस्ट से अपने हाथों पैरों में हल्के हाथों से स्क्रब करें। ये पेस्ट आपके हाथों पैरों के कालेपन को दूर कर खूबसूरत एवं चमकदार तो बनाएगा।

यह भी पढ़े:

इसी प्रकार चेहरे का रंग गोरा काने के लिए आपको हफ्ते में एक या दो बार अपनी स्किन को स्क्रब करना होगा। जैसे उबटन लगाया जाता है यह भी उसी तरह से इस्तेमाल किया जाता है । इसके बाद आप अपने चेहरे पर स्क्रब को लगाकर 2 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर मसाज करते हुए इसे हटा दे इसे आप के चेहरे की डेड स्किन हट जाएगी और स्किन चमकदार बनेगी ।

ऊपर बताये गए तो संक्षेपित तरीके है जो आप साधारण रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। पर विस्तार में आगे के बेहतरीन नुस्खों को जानने के लिए आपको आगे पढ़ना होगा।

हाथों और पैरों को गोरा करने के उपाय

हर काम को करने के लिए हमे अपने हाथों-पेरो का ही इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन हम हर वक्त काम करने वाले अपने हाथों-पेरो का उतना ख्याल नहीं रख पाते, और इसी वजह से हमारे हाथ-पैर हमारे चेहरे की अपेक्षा ज्यादा काले और शख्त नजर आते है शुष्क और रूखे, बेजान हाथ-पेरो के लिए कई कारण हो सकते है जैसे कई बार शुष्क हवा, ठंडा मौसम, सूरज की तेज धुप, पानी के अत्यधिक संपर्क में रहने से, केमिकल्स और कठोर साबुन के इस्तेमाल से भी हाथ-पेरो की त्वचा को नुक्सान पहुँचता है. इसके अलावा कई मेडिकल कंडिशन्स भी हाथों-पेरो को रूखा बना देती हैं.

इस लेख में हैं आपको विस्तार से बताएँगे की अगर आपके हाथ-पैर भी रूखे-सूखे और बेजान हो गए हैं तो इन घरेलू एवं सरल उपायों को अपनाकर आप फिर से अपने हाथों-पेरो को मक्खन जैसा मुलायम एवं गोरा बना सकती है.

जैतून का तेल और चीनी(Olive oil and sugar scrub)

यह उपाय बेहद सरल है, और आपको जल्दी से परिणाम भी देता है। आपको इसके लिए जैतून के तेल और चीनी की आवश्यकता होगी। जैतून का तेल आपकी त्वचा को प्रदुषण से होने वाले नुक्सान से बचाने की क्षमता रखता है। इसका प्रयोग त्वचा की झुर्रियों एवं काले धब्बों को खत्म कर त्वचा को खूबसूरत बनाता है. जैतून के तेल(Olive oil) को रोज़ाना हाथ पेरो में लगाने से यह बहुत काम समय में बेहतरीन परिणाम देता है.

इसका इस्तेमाल करने के लिए:

शहद और बेकिंग सोडा(Honey and baking soda)

यह हाथ-पेरो को सूंदर, मुलायम एवं गोरा बनाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है जिसके असरकारी परिणाम हैं। इस प्रभावी उपाय को इस्तेमाल करने के लिए आपको नींबू, बेकिंग सोडा और शहद की आवश्यकता होगी। नींबू त्वचा के डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है और बेकिंग सोडा सबसे अच्छा प्राकृतिक त्वचा एक्सफोलिएटर है। जब आप उन्हें एक उचित मात्रा में मिलाते हैं तो यह हाथ और पैरों को गोरा करने का एक अच्छा घरेलु उपाय बन जाता है।

शहद और बेकिंग सोडा को हाथ-पेरो पर इस्तेमाल करने का तरीका:

कच्चा दूध(Row milk)

हाथ पेरो की त्वचा का रंग साफ और हल्का करने के लिए कच्चा दूध बहुत असरदार होता है। आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए बस कच्चे दूध से अपनी हाथ-पेरो की त्वचा को 20 मिनट तक मसाज करना है। और आप देखोगे की कुछ ही दिनों में आप अपने हाथ-पेरो को गोरा और खूबसूरत पाएंगे। इसे आप हफ्ते मे दो बार करें सकते है।

टमाटर का रस(Tomato juice)

हाथ-पेरो की त्वचा को गोरा बनाने के लिए टमाटर का रस बहुत अधिक असरदार होता है। इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करने के लिए टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर अपने हाथ-पेरो पर लगाइए और कुछ देर बाद अच्छी तरह से इसकी मसाज कीजिए। मसाज के बाद आपको त्वचा के रंग में अंतर दिखने लगेगा। आप इसे सप्ताह में दो बार करें।

बेसन(Gram flour)

हमारी हाथ पेरो की त्वचा के लिए बेसन काफी असरदार होता है और यह हमारे हाथो-पेरो एवं चेहरे की त्वचा को निखारने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा में करने के लिए एक कटोरी बेसन में कच्चा दूध और हल्दी मिलकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को हाथों एवं पेरो पर 15 मिनट तक लगाकर रखें और धो लें। इससे आपको हाथ-पेरो की त्वचा पर फर्क साफ नजर आएगा।

इन सब घरेलु नुस्खों के अलावा भी हम अपनी जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव करके भी हाथों और पैरों को गोरा कर सकते है जो निम्न है:

👉आप अपने हाथों की त्वचा की सुरक्षा के लिए अपने हाथों को ठंडी हवा के संपर्क में आने से बचाएं। सर्दी में ठंडी हवाओं के कारण हाथ बहुत रूखे-सूखे हो जाते हैं।

👉अपने हैंडबैग में हमेशा मॉइश्चराइजर या बॉडी लोशन रखें, और जब भी त्वचा रूखी -सुखी लगे उसे हाथ-पेरो पर लगाए। अच्छे परिणाम के लिए आप बादाम और ऑलिव ऑयल वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते है।

👉आप अपने हाथों को अपने चेहरे की तरह खूबसूरत रखने के लिए नियमित स्क्रबिंग जरूर करें। स्क्रब करने से मृत त्वचा हट जाएगी और उसमें निखार आएगा।

चेहरे को गोरा और सुंदर बनाने के उपाय

हमारे दैनिक खान-पान एवं दिनचर्या का सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। इसलिए ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है कि सिर्फ कोई क्रीम आपको गोरा बना सकती है , उल्टा वो नुकसान भी कर सकती है।

इसलिए बेहतर यही है कि अपनी त्वचा के अच्छे पोषण के लिए अच्छे न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और पौष्टिक तत्वों वाले पदार्थो को भोजन में शामिल करें, और नीचे दी गयी टिप्स को फॉलो करें ।

वैसे ये एक सत्य है की आपका जन्म से जो रंग है उसे तो नहीं बदला जा सकता पर लेकिन अगर आपकी त्वचा धूप की वजह से काली पड़ गई है या काफी रूखी सुखी बेजान सी हो गई है तो उसे जरूर पहले जैसा किया जा सकता है । और काफी हद तक त्वचा के रंग को भी साफ किया जा सकता है।

अपने चेहरे की त्वचा को गोरा एवं चमकदार बनाने के लिए आप नीचे दिए गए सरल उपायों को अपना सकते है।

एक अच्छा pH वाला साबुन(Good pH soap)

किसी भी अच्छे pH वाले साबुन से आप दिन में दो बार और अगर कुछ ज्यादा रिजल्ट चाहिए तो 3 बार, अपना चेहरा अच्छे से धो लें और फिर कोई भी अच्छी गुणवत्ता वाली क्रीम लगा सकते है। पहले कहा जाता था की साबुन त्वचा के लिए सही नहीं है पर आजकल बाजार में त्वचा के लिए फायदेमंद साबुन उपलब्ध है और एक अच्छा साबुन भी त्वचा का ध्यान उसी तरह से रखता है जिस तरह से फेशवॉश।

कच्चा टमाटर(Green tomatoes)

कच्चा टमाटर भी आपकी त्वचा के लिए एक क्लींजर का ही काम करता है । इसका इस्तेमाल करने के लिए टमाटर से एक गोल टुकड़ा काटकर उस पर चाकू से कट बना दें जिससे उसमें से रस निकलने लगेगा। आप उस रस को अपने गालों, गर्दन और माथे पर अच्छे से लगाएं। जब यह रस त्वचा पर सूख जाए तो टमाटर के कटे हुए टुकड़े पर फिर से कुछ कट बना दे इससे फिर से निकालने लगेगा। उस रस को फिर से चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगे रहने दे। फिर सदा पानी से चेहरा धो लें और बाद में साबुन का इस्तेमाल करें।

सेब के गूदे में शहद(Apple pulp and honey)

एक सेब को काटकर उसे मैश कर लें फिर उसमें शहद मिलाकर गाड़ा पेस्ट बना लें । फिर अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए रेस्ट ले और फिर सदा पानी से चेहरा धो लें, इससे आपका चेहरा कोमल एवं बहुत चमकदार बनता है।

नींबू का रस(Lemon juice)

नींबू के रस में आपको कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं है पर इसके चेहरे की त्वचा पर लगाने पर आपको थोड़ी जलन सहन करनी होगी। सबसे पहले साबुन से चेहरा धोने के बाद नींबू का रस अपने चेहरे व गर्दन पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें । बीच-बीच में इसे फिर से लगाते रहें और फिर पानी से चेहरा धो लें। नींबू का रस त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच की तरह कार्य करता है।

अंडे की सफेदी(Egg whites)

अंडे की सफेदी में चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाने वाले एवं बैक्टीरिया मारने वाले तत्व होते हैं. इसे लगाने के लिए अंडे को एक कटोरी में तोड़कर सफेद भाग को अलग निकाल ले और इसे आप को कम से कम 1 घंटे तक चेहरे पर लगाए रखे, आप बीच-बीच में पानी के छीटों से चेहरे को गीला करते रहे। इससे आपके चेहरे को जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे। बाद में साफ पानी से चेहरा धो ले।

एलोवेरा(Aloe vera gel)

एलोवेरा त्वचा के लिए अमृत सामान है है और आजकल आपको बाजार में मिलने वाले हर सौंदर्य प्रोडक्ट में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल मिल ही जाएगा। अगर तेज़ धूप से आपका चेहरा झुलस गया है तो आपको एलोवेरा जेल अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। एलोवेरा या घृतकुमारी एक ऐसा पौधा है जो धूप में मिट्टी में पानी के ना होते हुए भी खुद को बचाए रखता है। और इसके यही खनिज तत्त्व आपके चेहरे के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं।

इसके अलावा बहुत से सरल उपाय है जिनको आप दैनिक दिनचर्या में शामिल करके भी अपने चेहरे को गोरा एवं चमकदार बना सकते है

☑️जितना हो सके अपने आप को तेज़ धूप से बचाये रखे, लेकिन धुप में जाना जरुरी हो तो छाता या टोपी का इस्तेमाल करे।

☑️जितना संभव हो भरपूर नींद लें ,सुबह नियमित टहलने की आदत बनाएं। बिना कारण चिंता करना छोड़ दें। और हां, सिर्फ 5 दिन में गोरा होने की इच्छा ना रखें।

☑️नियमित रूप से रात में सोने से पहले अपना चेहरा अच्छे से धोये एवं उसके बाद चेहरे पर अच्छा मॉइश्चराइजर लगाए।

☑️खूब पानी एवं तरल पिए, खुद को हाइड्रेट रखें। लेकिन ध्यान दे जरूरत से ज्यादा पानी भी नहीं पीना है। सुबह उठते ही 1:30 गिलास पानी पिए और उसके बाद जब भी खाना खाए उसके 1 घंटे बाद पिए।

☑️ध्यान दे रोजाना एक बार खाना खाने के बाद 3 घंटे तक एवं फलों को खाने के बाद 2 घंटे तक कुछ भी ना खाए। बीच-बीच में खाना आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। कुछ लोग बीच-बीच में नमकीन बिस्किट या स्नेक्स जैसी चीजें खाते रहते हैं, जो गलत है।

☑️अधिक मसालेदार एवं जयादा तेल वाला खाना संभव हो तो छोड़ दे या बिल्कुल कम कर दें। इसके अलावा समोसा, चाट ,बर्गर आदि चीजें खाना छोड़कर फ्रूट सलाद या फिर सीधे ही फलों को खाएं। इससे आपको जरूरी विटामिन मिलेंगे। और त्वचा भी चमकदार बनी रहेगी।

☑️हमारे शरीर में कुछ फल व सब्जियां जैसे – अनार, केला, अंगूर, संतरा त्वचा पर सीधा असर डालते हैं। सब्जियों में टमाटर त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है।

☑️त्वचा के पोषण में प्रोटीन्स का महत्वपूर्ण स्थान है और शरीर में प्रोटीन की जरुरत को पूरा करने के लिए मशरूम, चीज, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट को नियमित रूप से इस्तेमाल करें इससे बॉडी को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है। जो हमारे शरीर के बिल्डिंग ब्लॉक्स है एवं त्वचा के लिए भी लाभदायक है।

☑️कुछ खनिज तत्व जैसे विटामिन K,C,E और Zn जिंक आपकी त्वचा को बेहतर पोषण देते है एवं चमकदार बनाते है बनाते हैं जिन लोगों की त्वचा बहुत पतली और बेजान होती है, उन्हें इनका सेवन जरूर करना चाहिए। विटामिन C से कोलेजन फाइबर का निर्माण होता है, यह त्वचा में कसाव लाता है।

☑️नियमित एक्सरसाइज करें – शरीर के हर हिस्सों में जरूरी खनिजों को पहुंचाने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है इससे आपकी बॉडी में ब्लड सरकुलेशन बढ़ेगा, स्फूर्ति आएगी एवं आपकी त्वचा में चमक आएगी।

☑️आप अपने चेहरे पर नारियल का तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें इससे चेहरे की त्वचा पर ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है। और चेहरे पर चमक आती है ध्यान दे चेहरे को ज्यादा ना रगड़े।

👉 इसके अलावा आप हल्दी, बेसन और मुल्तानी मिट्टी जैसी चीजों से भी फेसपैक बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते है।

नोट- चेहरा गोरा करने के लिए हल्दी का अधिक इस्तेमाल न करे ये आपकी त्वचा को गोरा की जगह पीला बना सकता है।

Exit mobile version