बाल काले करने का मंत्र, 10 अचूक घरेलू नुस्खे

बाल काले करने का मंत्र: बाल हमारे शरीर के सौंदर्य का ताज होता है। काले, घने, मजबूत बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन बदलती जीवनशैली, प्रदूषण अनियमित खान-पान का असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। जिसकी वजह से बालो का झडना, असमय सफेद होना प्रमुख है। बालों का 95% हिस्सा कैरोटीन( carotene)नामक प्रोटीन का बना होता है।

बाल काले करने का मंत्र

पहले 50 की आयु से ऊपर वालों के ही बाल सफेद होते थे, इसे बुढ़ापे की निशानी समझते थे। पर अब 20-25 वर्ग की आयु वालों के भी सफेद बाल देखने को मिलते हैं। यूं कहें कि कम उम्र में बालों का सफेद होना एक बड़ी समस्या बन चुका है।

बालो के सफेद होने के कारण:

बालों को रंग प्रदान करने वाले अवयव मिलेनिन का उत्पादन कम हो जाना या बंद हो जाना बालों की सफेदी का मुख्य कारण है। अनुवांशिक (Hereditary) कारणों से भी बात जल्दी सफेद हो जाते हैं। प्रदूषण, अनियमित खानपान और बदलती जीवन शैली भी मुख्य कारण है। प्रोटीन की कमी के कारण भी बाल सफेद होते हैं। खनिज तत्व- आयरन, कॉपर और विटामिंस की कमी भी बालों को सफेद कर देती है। तनाव, लंबी बीमारी, दवाओं के साइड इफेक्ट का भी असर बालों पर होता है।

लेकिन यह समस्या लाइलाज नहीं है, कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिनके प्रयोग से कुछ ही दिनों में इसका असर दिखाई देने लगता है और बाल काले होने शुरू हो जाते हैं।

आंवला (Amla)

बालों की सभी समस्याओं के लिए आंवला एक रामबाण इलाज है।

आधा भाग आंवला पाउडर और आधा भाग मेहंदी पाउडर ले। दोनों को मिक्स करके लोहे की कढ़ाही में रात भर भिगो दें फिर इसे बालों में 1 घंटे तक लगाकर रखें, फिर धो दे। हफ्ते में एक बार करें। थोड़े ही दिनों में दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।

आंवले को बारीक काट लें और नारियल तेल में मिलाकर सिर पर लगाएं। फिर देखे कमाल।

मेहंदी (Heena powder)

मेहंदी बालों को प्राकृतिक (Natural)कलर देता है। मेहंदी लगाने से बालों की कंडीशनिंग भी हो जाती है।

रात भर मेहंदी को भिगोकर रखें सुबह इसमें नींबू का रस मिलाए। इस मिश्रण को कम से कम एक घंटा बालों पर रहने दे। फिर धो दे। मेहंदी की पत्तियों का प्राकृतिक(Natural) कलर आपके बालों में आ जाएगा।

कॉफी पाउडर या चाय की पत्ती

बालों को काला करने के लिए कॉफी या चाय पत्ती का उपयोग किया जाता है। कॉफी पाउडर या चाय की पत्ती में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों को काला करते हैं। कॉफी पाउडर या चाय की पत्ती को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। फिर इस पानी से बालों की जड़ों में मसाज करें और 1 घंटे बाद धो लें आपके बालों में चाय की पत्ती या कॉफी का कलर दिखेगा।

मेथी दाना का प्रयोग

मेथी दाने में कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। बालों को काला करने के लिए भी मेथी दाना का उपयोग किया जाता है। मेथी दाना को रात भर भिगो दें। सुबह में पेस्ट बनाएं और उसे नारियल तेल में मिलाकर बालों पर जड़ों(Root) से सिरो (Hair end)तक लगाए। बालों को काला करने के साथ ही बालो की सारी समस्याओं में भी मेथी दाना लाभकारी है।

करी पत्ता(Curry leaves)

बालों को काला करने व झड़ने से रोकने में करी पत्ता बहुत ही गुणकारी औषधि है। नारियल तेल में करी पत्ता को उबालें ठंडा करें और फिर इस तेल से हफ्ते में दो बार बालों की जड़ों में मसाज करे।बाल सफेद होना रुक जाते हैं।

प्याज का रस(Onion juice)

प्याज को पीस ले। फिर सूती कपड़े से छानकर उसका रस निकाल दें। अब इसमें नारियल या जैतून का तेल मिलाएं ।इस तेल को बालों की जड़ों में 10 मिनट तक मालिश करें। (प्याज के रस को दो बार लगाए उतना तैयार करके भी स्टोर कर सकते हैं।) प्याज के रस को आधा घंटे के लिए बालों में छोड़ दे। बाद में शैंपू जरूर करें। इससे सफेद बालों का सफेद होना रुक जाता है।

भृंगराज

भृंगराज में आयरन, विटामिन, मैग्निशियम, कैल्शियम,आदि तत्व होते हैं जो बालों को नेचुरल तरीके से काला बनाते हैं। भृंगराज पाउडर और नारियल तेल से बना मास्क को 1 घंटे के लिए बालों में लगाएं। फिर वालों को शैंपू कर लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

अगर आप पेस्ट ना बनाना चाहे तो भृंगराज तेल जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध है उसे भी उपयोग मे ला सकते है।

एलोवेरा(Aloe Vera)

एलोवेरा बालों के साथ-साथ स्कैल्प(scalp) से जुड़ी समस्याओं का भी निवारण करता है। एलोवेरा से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

एलोवेरा और प्याज के रस का मिश्रण बालों पर लगाने से बालों को काला करने में मदद मिलती है।

नीम(Neem leaves)

नीम के पत्तों का पेस्ट बालों की जड़ों में लगाएं। आधा घंटे तक रहने दे। फिर धो दे।बालों को काला करने के साथ-साथ बालों को इन्फेक्शन (Infection)रहित भी करता है।

योगासन

योग करने से सिर की तरफ रक्त संचार होता है। शीर्षासन, उष्ट्रासन, सर्वांगासन, कपालभाति, अनुलोम विलोम करने से बाल काले होते हैं। इन आसनो से हमारे सिर की तरफ रक्त संचार होता है जिससे बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है।

आहार(Food)

अपने आहार में कच्चा आंवला, आंवले का रस आंवले से बना च्यवनप्राश, मुरब्बा को जरूर शामिल करें।

आंवला और एलोवेरा जूस को सुबह खाली पेट पीने से भी बाल काले होते हैं।

खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। बादाम बालों की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसे जरूर शामिल करें।

ऊपर बताए गए उपायों से हम धीरे-धीरे बालों को काले घने और मजबूत बना पाएंगे। खुशहाल और तनाव रहित जीवन जिए। योगासन और खानपान की तरफ भी ध्यान दें। बाल निश्चित रूप से काले होने शुरू हो जाएंगे।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment