बोटॉक्स क्या है? इसके उपयोग, सावधानिया, फायदे एवं जोखिम

बोटॉक्स(Botox) onabotulinumtoxinA बैक्टीरिया से बनता है जो botulism(विष) का कारण बनता है। botulism विष मांसपेशियों में तंत्रिका गतिविधि को अवरुद्ध करता है।

वयस्कों में cervical dystonia (असामान्य सिर की स्थिति और गर्दन दर्द) के इलाज के लिए बोटॉक्स का उपयोग किया जाता है।

Botox injection: Uses, Side Effects

बोटॉक्स Botox का उपयोग वयस्कों और कम से कम 2 वर्ष के बच्चों में हाथ, हाथ, पैर और पैरों की मांसपेशियों की जकड़न muscle stiffness (spasticity) के इलाज के लिए भी किया जाता है।

बोटॉक्स Botox का उपयोग वयस्कों और कम से कम 12 वर्ष के बच्चों में तंत्रिका विकारों के कारण होने वाली कुछ आंखों की मांसपेशियों की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें पलकों का अनियंत्रित झपकना या ऐंठन, और ऐसी स्थिति जिसमें आंखें एक ही दिशा (strabismus) की ओर इशारा नहीं करती हैं, शामिल हैं।

बोटॉक्स Botox का उपयोग उन वयस्कों में अतिसक्रिय मूत्राशय overactive bladder और असंयम incontinence (मूत्र रिसाव) के इलाज के लिए किया जाता है जिन्हे अन्य दवाओं से मदद नहीं मिली है। रीढ़ की हड्डी की चोट या मल्टीपल स्केलेरोसिस multiple sclerosis जैसे तंत्रिका विकारों के कारण होने वाले nerve disorders के इलाज के लिए बोटॉक्स का उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: ब्राजीलियन वैक्स: वह सब कुछ जो आप जानना चाहते है

बोटॉक्स Botox का उपयोग 5 वर्ष और उससे अधिक उम्र के उन बच्चों में भी किया जा सकता है जिनका एक न्यूरोलॉजिक बीमारी (जैसे मल्टीपल स्केलेरोसिस multiple sclerosis या रीढ़ की हड्डी की चोट) के कारण अतिसक्रिय मूत्राशय के इलाज के लिए किया जाता है, जब एक अन्य प्रकार की दवा (anticholinergic) पर्याप्त रूप से काम नहीं करती है या नहीं ली जा सकती है।

बोटॉक्स Botox का उपयोग वयस्कों में पुराने माइग्रेन के सिरदर्द को रोकने के लिए किया जाता है जो प्रति माह 15 दिनों से अधिक और पिछले 4 घंटे या उससे अधिक समय तक होता है। एक सामान्य तनाव सिरदर्द के इलाज के लिए बोटॉक्स का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

बोटॉक्स Botox का उपयोग वयस्कों में गंभीर अंडरआर्म पसीने (hyperhidrosis) के इलाज के लिए भी किया जाता है।

वयस्कों में चेहरे की झुर्रियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से कम करने के लिए बोटॉक्स कॉस्मेटिक का उपयोग किया जाता है।

बोटॉक्स(Botox): चेतावनी

यदि आपको उस क्षेत्र में संक्रमण है जहां दवा इंजेक्ट की जाएगी तो आपको बोटॉक्स का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आपके वर्तमान मूत्राशय संक्रमण है या यदि आप पेशाब करने में असमर्थ हैं ये परेशानी का अनुभव करते है तो (जब तक कि आप नियमित रूप से कैथेटर का उपयोग नहीं करते हैं) तो इस दवा का उपयोग अति सक्रिय मूत्राशय या असंयम overactive bladder or incontinence के इलाज के लिए नहीं किया जाना चाहिए।

बोटॉक्स में में पाया जाने वाला बोटुलिनम विष botulinum toxin शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है जहां इसे इंजेक्ट किया गया था। इससे गंभीर जीवन-को प्रभावित करने वाले दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

अगर आपको कर्कश आवाज, पलकें झपकना, दृष्टि संबंधी समस्याएं, आंखों में गंभीर जलन, मांसपेशियों में गंभीर कमजोरी, मूत्राशय पर नियंत्रण में कमी, या सांस लेने, बात करने या निगलने में परेशानी हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं।

बोटॉक्स(Botox) को लेने से पहले क्या क्या सावधानिया रखनी चाहिए

यदि आपको बोटुलिनम विष से एलर्जी है, तो आपको उस क्षेत्र में संक्रमण जहां दवा इंजेक्ट की जाएगी पर बोटॉक्स के साथ इलाज नहीं किया जाना चाहिए

आपको तब भी बोटॉक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए , यदि आपको वर्तमान मूत्राशय में संक्रमण है या यदि आप पेशाब करने में असमर्थ (अतिसक्रिय मूत्राशय और असंयम के लिए) हैं और आप नियमित रूप से कैथेटर का उपयोग नहीं करते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि बोटॉक्स आपके लिए सुरक्षित है, पहले अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या ये आपके लिए सुरक्षित है या नहीं। साथ ही मुख्य रूप से निचे दिए गए बिन्दुओ में से आपने कभी किया है।

अन्य बोटुलिनम विष इंजेक्शन जैसे कि डिस्पोर्ट या मायोब्लॉक Dysport or Myobloc (विशेषकर पिछले 4 महीनों में);

  • एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस amyotrophic lateral sclerosis (एएलएस, या “लो गेहरिग्स रोग”);
  • मियासथीनिया ग्रेविस myasthenia gravis;
  • लैम्बर्ट-ईटन सिंड्रोम Lambert-Eaton syndrome
  • बोटुलिनम विष के पूर्व उपयोग के बाद एक दुष्प्रभाव;
  • एक श्वास विकार जैसे अस्थमा या वातस्फीति asthma or emphysema;
  • निगलने में समस्या
  • चेहरे की मांसपेशियों की कमजोरी (सूखी पलकें, कमजोर माथा, अपनी भौहें ऊपर उठाने में परेशानी)
  • आपके चेहरे की सामान्य उपस्थिति में बदलाव;
  • रक्तस्राव की समस्या या
  • सर्जरी (विशेषकर आपके चेहरे पर)।

ज्ञात रहे की, बोटॉक्स दान किए गए मानव प्लाज्मा से बना है और इसमें वायरस या अन्य संक्रामक एजेंट हो सकते हैं। दूषित होने के जोखिम को कम करने के लिए दान किए गए प्लाज्मा का परीक्षण और उपचार किया जाता है, लेकिन अभी भी इस बात की बहुत कम संभावना है कि यह बीमारी फैला सकता है। किसी भी संभावित जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

यह ज्ञात नहीं है कि यह दवा एक अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचाएगी या नहीं। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं।

इस दवा का उपयोग करते समय स्तनपान कराना सुरक्षित नहीं हो सकता है। अपने डॉक्टर से किसी भी जोखिम के बारे में पूछें।

बोटॉक्स(Botox ) कैसे दिया जाता है?

बोटॉक्स इंजेक्शन केवल एक प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर द्वारा दिया जाना चाहिए, भले ही कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता हो।

यह दवा एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा एक मांसपेशी में इंजेक्ट की जाती है। बोटॉक्स इंजेक्शन को कम से कम 3 महीने अलग रखना चाहिए।

इलाज की स्थिति के आधार पर बोटॉक्स इंजेक्शन एक समय में एक से अधिक क्षेत्रों में दिए जा सकते हैं।

आंखों की मांसपेशियों की स्थिति के लिए इंजेक्शन प्राप्त करते समय, आपको अपनी आंख की सतह की सुरक्षा के लिए आई ड्रॉप, मलहम, एक विशेष संपर्क लेंस या अन्य उपकरण का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।

यदि आपके अत्यधिक पसीने का इलाज किया जा रहा है, तो अपने इंजेक्शन से लगभग 24 घंटे पहले अपने अंडरआर्म्स को शेव करें। इंजेक्शन लेने से पहले या बाद में 24 घंटे तक एंटीपर्सपिरेंट या डिओडोरेंट न लगाएं। इंजेक्शन से पहले 30 मिनट के भीतर व्यायाम और गर्म भोजन या पेय से बचें।

गर्दन की मांसपेशियों में ऐंठन के लक्षणों में सुधार शुरू होने से पहले इंजेक्शन के बाद 2 सप्ताह तक का समय लग सकता है। आप 6 सप्ताह के बाद सबसे बड़ा सुधार देख सकते हैं।

आंख की मांसपेशियों में ऐंठन के लक्षणों में सुधार होने से पहले इंजेक्शन के बाद केवल 1 से 3 दिन लग सकते हैं। आप 2 से 6 सप्ताह के बाद सबसे बड़ा सुधार देख सकते हैं।

बोटॉक्स इंजेक्शन के प्रभाव अस्थायी होते हैं। आपके लक्षण 3 महीने के भीतर पूरी तरह से वापस आ सकते हैं। बार-बार इंजेक्शन लगाने के बाद, आपके लक्षणों के वापस आने में कम और कम समय लग सकता है, खासकर यदि आपका शरीर बोटुलिनम विष के प्रति एंटीबॉडी विकसित करता है।

एक समय में एक से अधिक चिकित्सा पेशेवर से बोटुलिनम विष इंजेक्शन न लें। यदि आप स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को बदलते हैं, तो अपने नए प्रदाता को बताएं कि आपके अंतिम बोटुलिनम विष इंजेक्शन के बाद से कितना समय हो गया है।

निर्धारित से अधिक बार इस दवा का उपयोग करने से यह अधिक प्रभावी नहीं होगा और इसके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

क्या होगा यदि मैं नियमित बोटॉक्स डोज लेना भूल जाऊं?

चूंकि बोटुलिनम विष का अस्थायी प्रभाव होता है और इसे व्यापक अंतराल पर दिया जाता है, इसलिए खुराक न लेना या भूल जाना हानिकारक होने की संभावना नहीं है।

यदि मैं अधिक मात्रा में ले लूं तो क्या होगा?

आपातकालीन चिकित्सा सहायता।

ओवरडोज के लक्षण तुरंत प्रकट नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसमें मांसपेशियों में कमजोरी, निगलने में परेशानी और कमजोर या उथली श्वास शामिल हो सकते हैं।

बोटॉक्स(Botox ) लेने के बाद मुझे क्या करना चाहिए?

बोटॉक्स आपकी दृष्टि या गहराई की धारणा को खराब कर सकता है। ड्राइविंग या जोखिमभरी गतिविधिओ से बचें जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करेगी।

एक इंजेक्शन लेने के बाद बहुत जल्दी अपनी सामान्य शारीरिक गतिविधियों में वापस जाने से बचें।

बोटॉक्स(Botox ) के साइड इफेक्ट

यदि आपके पास बोटॉक्स से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं जैसे पित्ती, खुजली; घरघराहट, मुश्किल साँस लेना, आपके चेहरे, होंठ, जीभ, या गले की सूजन महसूस होती है तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

  • बोटॉक्स में उपस्थित बोटुलिनम विष शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकता है जहां इसे इंजेक्ट किया गया था। इसने कॉस्मेटिक उद्देश्यों के लिए भी, बोटुलिनम विष इंजेक्शन लेने वाले कुछ लोगों में गंभीर जीवन में जोखिमभरे दुष्प्रभाव पैदा किए हैं।
  • अपने चिकित्सक को एक बार कॉल करें यदि आपको इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव है (इंजेक्शन के कई घंटे या कई सप्ताह बाद तक)
  • असामान्य या गंभीर मांसपेशियों की कमजोरी (विशेषकर शरीर के उस क्षेत्र में जहां दवा का इंजेक्शन नहीं लगाया गया था)
  • मूत्राशय नियंत्रण में परेशानी
  • कर्कश आवाज, बात करने या निगलने में परेशानी
  • झुकी हुई पलकें या भौहें
  • दृष्टि में परिवर्तन, आंखों में दर्द, गंभीर रूप से शुष्क या चिड़चिड़ी आंखें (आपकी आंखें भी प्रकाश के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं)
  • सीने में दर्द या दबाव, आपके जबड़े या कंधे तक दर्द, अनियमित दिल की धड़कन
  • पेशाब करते समय दर्द या जलन, आपके मूत्राशय को खाली करने में परेशानी
  • गले में खराश, खांसी, सीने में जकड़न, सांस की तकलीफ या
  • आपकी आंखों से पलकों की सूजन, पपड़ी या आँखों से पानी आना , दृष्टि संबंधी समस्याएं।

आम बोटॉक्स साइड इफेक्ट्स में शामिल हो सकते हैं

  • दर्दनाक या मुश्किल पेशाब
  • सिरदर्द, गर्दन का दर्द, पीठ दर्द, आपके हाथ या पैर में दर्द;
  • ठंड के लक्षण जैसे भरी हुई नाक, छींकना, गले में खराश;
  • निगलने में परेशानी;
  • बुखार, ठंड लगना, शरीर में दर्द, फ्लू के लक्षण;
  • बगल के अलावा अन्य क्षेत्रों में पसीना बढ़ जाना; या
  • चोट लगने, रक्तस्राव, दर्द, लाली, या सूजन जहां इंजेक्शन दिया गया था।

यह दुष्प्रभावों की पूरी सूची नहीं है और अन्य हो सकते हैं। दुष्प्रभावों के विषय में चिकित्सकीय सलाह के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

Leave a Comment