महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?: आदमी हो या औरत दोनों के लिए सेक्स की जरूरत होना सामान्य बात है। वैसे तो आदमी और औरत के संबंध बनाने की इच्छा मरते दम तक कम नहीं होती है। संभोग की इच्छा औरत के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। मेनेपाॅज, हार्मोनल परिवर्तन और स्वास्थ्य आदि का असर भी सेक्स जीवन पर देखने को मिलता है।

महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

उम्र के साथ इन कारणों से बदलती है महिलाओं की सेक्स की इच्छा:

बहुत सारे ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से उम्र बढ़ने पर महिलाओं के संबंध बनाने की इच्छा प्रभावित होती है। वैसे अलग-अलग महिलाओं के लिए अलग-अलग कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं संबंध बनाने की इच्छा को कौन-कौन सी चीजें प्रभावित करती है।

मेनोपाज(Menopause):

मेनोपाज यानी रजोनिवृत्ति। रजोनिवृत्ति के दौरान महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर घट जाता है जिससे महिलाओं के प्रजनन अंगों(intimate parts) की मोटाई और आकार कम हो जाता है और लचीलापन भी खत्म हो जाता है। 45 से 52 वर्ष के बीच की उम्र मेनोपॉज की होती है। अतः इस उम्र तक पहुंचने पर अधिकांश औरतो मे संबंध बनाने की इच्छा नहीं रहती है।

स्वास्थ्य(Health):

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं का मानसिक, शारीरिक, पारिवारिक और सामाजिक दायित्व यौन इच्छा को प्रभावित करता है। हालांकि अब महिलाएं अपनी सेहत को लेकर काफी एक्टिव(active) हो गई है।

कुछ सर्जिकल प्रक्रिया यानी ऑपरेशन भी महिलाओं के शरीर की भावनाओं को प्रभावित करते हैं, जैसे गर्भाशय में समस्या आने पर गर्भाशय का निकालना, अंडाशय को निकालना आदि। इससे हारमोंस में परिवर्तन देखने को मिलता है और सेक्स करने की इच्छा घट जाती है ।

खुद को बढ़ती उम्र का समझना:

बच्चों के बड़े हो जाने एवं दूसरे सामाजिक कार्यों से लिप्त होने पर महिलाएं सेक्स से अपना ध्यान हटा देती है। उन्हें लगता है उम्र बढ़ने के साथ शरीर का आकर्षण खत्म हो गया, मोटापा बढ़ गया, फिगर बराबर नहीं है और अब इस उम्र में सेक्स करना ठीक नहीं है। इसी का नतीजा है कुछ महिलाएं 40 और 50 साल बाद कम संबंध बनाती है।

मूत्र असंयम के कारण संबंध बनाने की इच्छा घटती है:

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं में मूत्राशय पर नियंत्रण खत्म हो जाता है और मूत्राशय से रिसाव होता रहता है। व्यायाम करते समय, छींकते समय, वजन उठाने पर और सेक्स के दौरान पेट पर अत्यधिक दबाव पड़ता है और पेशाब आने लगता है। जिसके कारण सेक्स काफी पीड़ादायक हो जाता है और यह समस्या बढ़ती उम्र की महिलाओं में सामान्य बात है।

स्ट्रोक(Stroke) के कारण:

बढ़ती उम्र में महिलाएं स्ट्रोक से काफी परेशान रहती है। स्ट्रोक के कारण योनि में उत्तेजना नहीं होती। स्ट्रोक के कारण कुछ महिलाओं में लकवा की समस्या भी हो जाती है। जिसके कारण वह सेक्स कर पाने में सक्षम नही होती है। ऐसी महिलाओं को अलग-अलग स्थिति (position)में सेक्स करना चाहिए जिससे यौन संतुष्टि पाई जा सके।

महिला की कितनी उम्र तक सम्बन्ध बनाने की इच्छा होती हैं ?

एक शोध के अनुसार 16 से 40 वर्ष की आयु वाली महिलाओं को संभोग करने पर अत्यधिक आनंद आता है। कुछ महिलाए 40 की उम्र के बाद संबंध बनाने मे ज्यादा दिलचस्पी दिखाती है। ऐसा उनके शरीर मे होनेवाले हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। इसलिए जो महिला या औरत ज्यादा तंदुरुस्त और शारीरिक रूप से फिट रहती हैं वह महिला निश्चित रूप से संबंध बनाने में भी सक्रिय रहती है।

👉वैसे 60 वर्ष तक महिलाओं को संबंध बनाने की इच्छा होती है। विदेशों में 74 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिलाएं भी यौन संबंध बनाने की इच्छा रखती है।

👉प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के कारण महिलाओं को संबंध बनाने की इच्छा होती है। जिन महिलाओं में प्रोजेस्ट्रोन हारमोंस का ज्यादा उत्सर्जन होता है उनको संबंध बनाने की इच्छा भी ज्यादा होती है।

👉बढ़ती उम्र के साथ सेक्स करने की क्षमता भी कम हो जाती है। पर मन जवान हो तो तन भी साथ देता है।

बढती उम्र मे सेक्स करने के फायदे:

बढ़ती उम्र में संबंध बनाने से आप खुद को ज्यादा खुश रख सकते हैं। और आप को संतुष्ट जीवन जीने को मिलता है। आप और आपके साथी में और ज्यादा नजदीकीया आती हैं ।

बढती उम्र मे सेक्स करते वक्त ध्यान रखने वाली बाते:

बढ़ती उम्र मे भी सेक्स रिलेटेड बीमारियों से नहीं बचा जा सकता है। इसलिए आपको ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है। इसलिए कभी भी सेफ(safe) सेक्स करें। हमेशा कंडोम (condom)का इस्तेमाल करें। इसके अलावा आहार पर ध्यान दें, नियमित व्यायाम करें, पानी और जूस की मात्रा बढ़ाएं। शराब, सिगरेट से दूर रहे। नियमित रूप से शरीर की जांच करवाएं।

क्या हमारा प्यार उम्र के साथ कम हो जाता है?

प्यार की, घनिष्ठता की, प्रेम की, गले लगाने की, चुंबन की, कोई उम्र नहीं होती। अगर आप अपने साथी(partner) के साथ सुविधा पूर्वक है तो संबंध बनाते वक्त उम्र कभी भी आड़े नहीं आनी चाहिए। आप अपनी सेक्स लाइफ को कभी भी इंजॉय(enjoy) कर सकते हैं। अगर महिलाएं मानसिक रूप से यह धारणा बनाए कि सेक्स उन्हे खुशी देता है तो ऐसा ही होगा।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment